Breaking News
Home / खबरे / इस डॉग फादर ने कुत्तों की रक्षा के लिए बेच दिए 20 गाड़ियां और तीन घर जाने रोचक कहानी

इस डॉग फादर ने कुत्तों की रक्षा के लिए बेच दिए 20 गाड़ियां और तीन घर जाने रोचक कहानी

आज के समय जहां लोग खुद की जिंदगी से जुड़े मामलों को सुलझाने में ही व्यस्त रहते हैं वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो समाज सेवा करते हैं। मौजूदा वक्त में लोग सफलता की ओर बढ़ते चले जाते हैं जहां लोगों की सफलता के मायने गाड़ी बंगले खरीदना और पैसे कमाना ही रह गया है। ऐसे समय में एक व्यक्ति ऐसा भी है जिसने कुत्तों की रक्षा के लिए अपने 20 गाड़ियां और तीन घर भेज दिए जिसे आज डॉग फादर के नाम से जाना जाता है और उन्होंने पूरे विश्व में अपने इस काम के लिए काफी प्रशंसा हासिल की है।

आवारा कुत्तों के लिए बनाया अलग से फार्म हाउस

हम बात कर रहे हैं मंगलूर के रहने वाले राकेश की जिन्होंने आवारा कुत्तों की रक्षा के लिए एक अलग से फार्म हाउस तैयार किया। जहां कुत्तों के अलावा अन्य जानवर भी रहते हैं। राकेश के इस फार्म हाउस में करीब 800 से ज्यादा कुत्ते, सात घोड़े और 10 गये हैं जिन्हें इस फार्म हाउस में बांधकर नहीं रखा जाता बल्कि खुला छोड़ दिया जाता है और वह अपनी आजादी के साथ जी रहे हैं। राकेश के इस काम के लिए उसे काफी कुछ सहना पड़ा लेकिन हिम्मत नहीं हारी और आज दुनिया के लिए एक मिसाल बन कर सामने आए हैं।

2020 में हुई थी दर्दनाक घटना

आपको बता दें कि 2020 में कर्नाटक सरकार ने करीब 100 कुत्तों को जहर देकर मार दिया था यह बात मीडिया में सामने आई और एनिमल सेविंग एसोसिएशन ने यह मुद्दा पूरे देश के सामने रखा जहां शहर की नगर निगम पर है आरोप लगाया गया कि उन्होंने 100 से अधिक है आवारा कुत्तों को मार दिया ताकि उनकी संख्या कम हो सके।

इस घटना से राकेश ने शुरू किया कुत्तों को पालना

राकेश एक बार अपने घर के बाहर है अपने पेट डॉग को लेकर घूमने निकले जाओ उन्होंने रास्ते में एक छोटे पिल्ले को बारिश में भीगते हुए देखा तब उन्होंने उस पप्पी को उठा लिया और घर ले आए तो था उसका नाम है लकी रखा। इसके बाद से उन्होंने यह प्रण लिया कि वह है आवारा घूमते कुत्तों की रक्षा करेंगे और यहीं से उनका यह दौर शुरू हो गया जिसके बाद सैकड़ों की संख्या में वह कुत्तों की रक्षा कर चुके हैं।

पत्नी थी खिलाफ लेकिन फिर भी बनाया अलग घर

राकेश की इस परियोजना में उनकी पत्नी ने शुरुआत में साथ नहीं दिया इसके बाद उन्होंने आवारा कुत्तों की रक्षा के लिए एक अलग फार्म हाउस बना दिया जहां अब हर महीने लगभग 1500000 रुपए खर्च करते हैं।शुरुआत में राकेश का काम है अलग-अलग देशों में घूम कर पैसे कमाने का था। लेकिन इसके बाद यह काम शुरू करने पर वह घर पर रहकर ही ऑनलाइन अपना सारा बिजनेस करते हैं। इस कलयुग में पूरी दुनिया के सामने राकेश एक मिसाल मन करें उभरे हैं।

About Mohit Swami

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *