Breaking News
Home / खबरे / क्रिकेट प्रेमियों में ख़ुशी अब ओलिंपिक में भी दिखेगी भारतीय टीम, देखे नई टीम बनेगी या यही टीम खेलेगी ओलिंपिक

क्रिकेट प्रेमियों में ख़ुशी अब ओलिंपिक में भी दिखेगी भारतीय टीम, देखे नई टीम बनेगी या यही टीम खेलेगी ओलिंपिक

दुनिया मे दो खेल सबसे ज्यादा प्रसिद्ध हैं पहला तो फुटबॉल और दूसरा क्रिकेट लेकिन दोनो ही दुनिया की सबसे बड़े टूर्नामेन्ट ओलिंपिक का हिस्सा नही हैं. यह के बहुत ही ज्यादा चर्चा का विषय हैं कि दुनिया की सबसे लोकप्रिय खेल क्रिकेट और फुटबॉल ही ओलिंपिक जैसे सबसे बड़े टूर्नामेंट का हिस्सा नही हैं. हालहिं में कुछ समय पहले ICC ( इंटरनेशनल क्रिकेट कौंसिल ) ने यह ऐलान किया था कि हम बहुत जल्द क्रिकेट जैसे लोकप्रिय खेल को ओलिंपिक जैसे बड़े टूर्नामेन्ट में वापिस लेकर आएगे जिससे क्रिकेट का स्तर और भी ऊंचा हो. क्रिकेट इंग्लैंड के राष्ट्रीय खेल हैं लेकिन इसे इंग्लैंड से ज्यादा भारत मे पसन्द किया जाता हैं. जब भी क्रिकेट की बात आती हैं तो यह खेल सीधा भारतीय लोगो की भावनाओं से जुड़ा हुआ हैं. यही कारण हैं कि भारत मे क्रिकेट को बहुत ज्यादा पसन्द किया जाता है.

ICC ने किया ऐलान , क्रिकेट भी होगा ओलिंपिक का एक हिस्सा

क्रिकेट एक ऐसा खेल हैं जो कि दुनिया का दूसरे नंबर का सबसे ज्यादा लोकप्रिय खेल हैं. क्रिकेट के बारे में बताए तो इसमें सबसे बड़ी लीग वर्ल्डकप को ही माना जाता हैं और वर्ल्डकप को जीतने का मतलब है कि ओलिंपिक में गोल्ड मैडल जीत लिया हो. आपको बता दे कि वर्थमान समय मे ओलिंपिक खेलो में क्रिकेट का नाम नही आता क्योंकि अंतिम बार ओलिंपिक खेलो में क्रिकेट साल 1900 में खेला गया था जिसमे ब्रिटेन ने गोल्ड मैडल जीता था लेकिन साल 1900 के बाद किन्ही कारणों की वजह से क्रिकेट को ओलिंपिक खेलो में से हटा दिया गया. ब्रिटेन उस समय का सबसे ताकतवर देश था जिसका लगभग पूरी दुनिया और राज था जिनमे से भारत सबसे अहम था. ब्रिटेन ने भारत पर 200 साल राज किया था. ब्रिटेन का राष्ट्रीय खेल क्रिकेट हैं. हालहि में ICC ने ऐलान किया है कि क्रिकेट की फिर से ओलिंपिक में वापसी होगी और सबसे पहले यह यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका (U.S.A ) में खेला जाएगा. आइए आपको बताते हैं कि वह कोनसा साल होगा जब क्रिकेट भी ओलिंपिक खेलो का एक हिस्सा होगा.

साल 2028 में ओलिंपिक खेलो का एक हिस्सा होगा क्रिकेट , अमेरिका करेगा इसकी मेजबानी

हालहि में ICC ने यह घोषणा की हैं कि क्रिकेट आने वाले ओलिंपिक खेलो का हिस्सा होगा. लेकिन आपको बता दे कि अगले ओलिंपिक में क्रिकेट ने नही खेला जाएगा क्योंकि उसकी मेजबानी रूस कर रहा हैं और रूस के क्रिकेट खेलने के लिए कोई मैदान नही हैं जिसके चलते रूस में होने वाले साल 2024 के ओलिंपिक खेलो में क्रिकेट नही होगा लेकिन क्रिकेट ओलिंपिक खेलो का एक हिस्सा बन चुका हैं. इसी के चलते साल 2028 के ओलिंपिक खेलो में क्रिकेट होगा. 2028 में अमेरिका ओलिंपिक खेलो की मेजबानी करेगा. जिसके चलते ओलिंपिक खेलो में अब क्रिकेट में टीमें गोल्ड मैडल ला सकती हैं. इसके चलते क्रिकेट का स्तर और भी ज्यादा बढेगा. आपको बता दे कि साल लगभग 121 साल बाद क्रिकेट की ओलिंपिक खेलो में वापसी की बात हुई हैं.

About Nausheen Ejaz

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *