Breaking News
Home / खबरे / गली-गली में मिठाई बेच कर खड़ी थी 1000 करोड़ की कंपनी, बीकानेर वाला की सफलता की कहानी

गली-गली में मिठाई बेच कर खड़ी थी 1000 करोड़ की कंपनी, बीकानेर वाला की सफलता की कहानी

भारत में काफी ऐसे लोगों में हैं जिन्होंने गरीबी में अपना बचपन बिताया लेकिन इसके बाद अपनी मेहनत और लगन से आज करोड़ों के मालिक बन गए हैं। आज आपको एक ऐसा ही किस्सा सुनाते हैं। आप सभी ने बीकानेरी भुजिया का नाम जरूर सुना होगा इस कंपनी को बनाने वाले और इसे इतना ऊंचाई तक पहुंचाने वाले इसके मालिक का बचपन गरीबी में बीता है। आज आपको बीकानेरवाला कंपनी और इसके मालिक लाला लाला केदारनाथ के बारे में कुछ रोचक बातें बताते हैं।

इस तरह शुरू की बीकानेरवाला कंपनी

आपको बता दें कि बीकानेरवाला कंपनी की शुरुआत बहुत छोटे स्तर पर हुई थी। इस कंपनी के मालिक लाला केदारनाथ शुरुआत में गली-गली और मोहल्ले में रसगुल्ले भेज कर अपनी कमाई किया करते थे। सन 1995 में केदारनाथ बीकानेर से दिल्ली चले गए थे इसके बाद उन्हें इस बात का बिल्कुल भी अंदाजा नहीं था कि वह आगे चलकर पूरी दुनिया में अपना नाम बना लेंगे। दिल्ली पहुंचने के बाद केदारनाथ ने एक धर्मशाला में अपनी शरण ली और वहां से गली गली में एक बाल्टी में नमकीन और रसगुल्ले लेकर बेचना शुरू कर दिया लोगों को उनकी नमकीन और रसगुल्ले का स्वाद बहुत पसंद आने लगा था इसके बाद उनकी आमदनी धीरे-धीरे बढ़ती चली गई।

अपने मिठाई और नमकीन के स्वाद से उन्होंने काफी लोगों के बीच अपनी जगह बना ली थी आगे बढ़ते हुए उन्होंने दिल्ली में एक किराए की दुकान ली जहां अपने नमकीन और रसगुल्ले को बेचना शुरू कर दिया। लाला केदारनाथ आज 83 वर्ष के हो चुके हैं। जब दिल्ली में उन्होंने किराए पर दुकान ली तो उनकी बनाई हुई मिठाई आसपास के इलाके में काफी फेमस हो गई थी। अपने मिठाई को फेमस होते देख धीरे-धीरे अपने मिठाई की वैरायटी में भी उन्होंने वृद्धि की। मूंग का हलवा, रसगुल्ले और नमकीन लोगों को बेहद पसंद आने लगी थी जिससे उनकी आमदनी भी लगातार बढ़ती चली गई।

लाला केदारनाथ ने अपनी दुकान का नाम बीकानेरवाला रखा और इसके बाद इस नाम से ही उन्हें जाना जाने लगा। सन 1972 में एक छोटी सी दुकान से शुरुआत करने वाले लाला केदारनाथ आज एक बहुत बड़ा ब्रांड बन चुके हैं और उनकी कंपनी की कीमत 1000 करोड़ से भी अधिक है। वर्तमान समय में श्याम सुंदर अग्रवाल बीकानेरवाला कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। आज के समय बीकानेरवाला कंपनी के बनी मिठाई और नमकीन भारत समेत दूसरे देशों में भी निर्यात होती है

 

About Mohit Swami

Leave a Reply

Your email address will not be published.