Breaking News
Home / खबरे / ATM से ₹500 कि जगह निकलने लगे ₹2500, ग्राहक हुए मालामाल, यह हुई गलती

ATM से ₹500 कि जगह निकलने लगे ₹2500, ग्राहक हुए मालामाल, यह हुई गलती

सामान्य तौर पर ATM मशीन में कभी भी गलती नहीं होती है। आपने अक्सर देखा होगा कि जो भी ग्राहक एटीएम से पैसे निकालते हैं वह पैसे निकलते ही उन्हें गिनने लगते हैं। आपको बताना चाहेंगे कि एटीएम मशीन कभी भी गलती नहीं करती है अगर आप जितनी बार भी पैसे की नहीं है आपको सही पैसे ही मिलेंगे लेकिन कभी-कभी इंसानों की गलती की वजह से एटीएम मशीन भी गलती कर जाती है। ऐसा ही कुछ मामला सामने आया है जिसमें एटीएम से ₹500 की जगह ₹2500 निकलने लग गए। यह भी मशीन की गलती नहीं थी बल्कि मशीन में पैसे डालने वाले 1 बैंक कर्मचारी की गलती थी आइए आपको बताते हैं क्या रहा यह पूरा मामला।

बिहार में एटीएम मशीन 500 की जगह देने लगी ₹2500

हम बात कर रहे हैं बिहार के समस्तीपुर जिले के दलसिंहसराय की, जहां एनएच 28 के बस स्टैंड पर एक एटीएम है। इस एटीएम से जब ग्राहक ₹500 निकालने लगे तो उसके जगह एटीएम ₹2500 देने लगा। इस गलती के चलते हैं एक ही दिन में करीब ₹479000 ग्राहकों ने अतिरिक्त निकाल लिए। जब यह बात लोगों को पता चलेगा कि एटीएम 500 की जगह ₹2500 दे रहा है तो काफी लोगों की लाइन लग गई कुछ लोगों ने तो 1 से अधिक एटीएम से बार-बार कार्ड स्वाइप कर पैसे निकाले। एक ग्राहक ने तो एटीएम से अकेले ही ₹100000 निकाल लिए।

इस वजह से हुई यह घटना

दरअसल इस पूरी घटना के पीछे एटीएम में पैसे डालने वाली कंपनी के कर्मचारी हैं। इस घटना का खुलासा भी तब हुआ जब एटीएम में कर्मचारी वापस पैसे डालने गए तब उन्होंने देखा कि एटीएम मशीन की ₹100 की खाने में 500 के नोट रखे हुए थे। जिस वजह से जैसे ही कोई ग्राहक ₹500 डालता तो उसे 100 के नोट की बजाय 500 के 5 नोट मिल जाते हैं। बैंक को जब यह जानकारी मिली तो सभी दंग रह गए।

एटीएम मशीन में पैसे डालने वाले कर्मचारियों ने जब इसकी जानकारी अधिकारियों को दी तो उन्होंने इस पूरे मामले की जांच की और उसने पाया कि लगभग ₹479000 की अतिरिक्त राशि एटीएम से निकाली जा चुकी है जो अलग-अलग लोगों ने अपने एटीएम कार्ड से निकाले। जानकारी के अनुसार सीएमएस कंपनी के एक कर्मचारी की लापरवाही के चलते यह घटना घटित हुई। इस गड़बड़ी की जानकारी मिलने के बाद बैंक अधिकारियों ने इसकी शिकायत पुलिस थाने में दर्ज करवाई है। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

About Mohit Swami

Leave a Reply

Your email address will not be published.