Breaking News
Home / खबरे / आमीन के जज्बे को सलाम: एक हाथ से है दिव्यांग लेकिन फिर भी करते हैं तूफानी गेंदबाजी और बल्लेबाजी

आमीन के जज्बे को सलाम: एक हाथ से है दिव्यांग लेकिन फिर भी करते हैं तूफानी गेंदबाजी और बल्लेबाजी

कहा जाता है कि इंसान के इरादे मजबूत हो तो कमजोर होने के बाद भी इंसान सब कुछ कर सकता है। कमजोर इंसान अगर अपनी कमजोरी छुपा ले और कड़ी मेहनत करें तो वह दुनिया की हर एक बुलंदी हासिल कर सकता है। आज हम आपके सामने एक ऐसी ही कहानी लेकर आए हैं जिसे सुनकर आप को प्रेरणा मिलेगी। यह कहानी है 25 वर्षीय क्रिकेटर आमीन की। एक हाथ से दिव्यांग होने के बाद भी वह इतना अच्छा क्रिकेट खेल लेते हैं कि अच्छे अच्छे क्रिकेटर इन के सामने पानी भरते हैं। इन्होंने कभी भी अपनी कमजोरी को अपनी सफलता के आड़े नहीं आने दिया।

5 साल पहले उठ गया था पिता का साया

एक हाथ से दिव्यांग होने के साथ-साथ करीब 5 साल पहले आमीन के सर से उनके पिता का साया उठ गया था। उनके परिवार की हालत आर्थिक रूप से काफी कमजोर थी। सब होने के बावजूद भी आमीन ने कभी भी अपना हौसला कमजोर नहीं होने दिया। और कड़ी मेहनत कर कर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक सीरीज भी जीती। एक समय ऐसा था जब उनके पास घर बनाने तक के पैसे नहीं थे।

हिसार जिले के रहने वाले

आमीन हरियाणा के हिसार जिले में एक छोटे से गांव के रहने वाले हैं। वह बचपन से ही एक हाथ से दिव्यांग हैं लेकिन इस कमजोरी को उन्होंने अपनी मजबूती बनाया। वह बचपन से ही दूसरे हाथ से गेंदबाजी और बल्लेबाजी करते हैं। आमीन ने बताया कि उन्होंने साल 2017 में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक सीरीज भी जीती है।

उनके भाई के खर्च से चल रहा घर

अमित के परिवार में उनके दो भाई और एक बहन है घर में कमाने वाला सिर्फ उनका बड़ा भाई सुनील ही है। उनकी माता की तबीयत अक्सर खराब रहती है उनकी दवाइयों का खर्चा काफी अधिक है ऐसे में उनके बड़े भाई सुनील पर आर्थिक रूप से काफी बोझ रहता है। पिता का 5 साल पहले हार्ट अटैक से निधन हो गया था। पिता का साया सिर से उठ जाने के बाद परिवार की हालत काफी दयनीय हो गई थी। जिसके चलते आमीन को अपनी पढ़ाई को बीच में ही रोकना पड़ा था।

बचपन से ही था क्रिकेट शौक

आमीन कहते हैं कि उन्हें बचपन से ही क्रिकेट का बेहद शौक रहा है वह अपने घर के पास बने मैदान पर ही बचपन से ही खेलते हैं। आज भी आमीन इसी मैदान पर प्रैक्टिस करते हैं। आमीन का कहना है कि उन्हें विराट कोहली से हमेशा प्रेरणा मिलती है।

About Mohit Swami

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *