Breaking News
Home / खबरे / अखबार बांटने और सफाई करने वाला यह शख्स आज बना 10 करोड की कंपनी का मालिक

अखबार बांटने और सफाई करने वाला यह शख्स आज बना 10 करोड की कंपनी का मालिक

पूरी दुनिया में सबसे महत्वपूर्ण होता है किसी भी व्यक्ति का जुनून और उसकी मेहनत। अगर कोई व्यक्ति मेहनत करता है तो वह अपनी जिंदगी में किसी भी मुकाम तक पहुंच सकता है फिर चाहे उसका जन्म गरीबी में ही क्यों ना हुआ हो। आज आपको एक ऐसी ही शख्सियत के बारे में बताते हैं जिन्होंने अपना बचपन बेहद गरीबी में गुजारा लेकिन आज करोड़ों की संपत्ति के मालिक हो गए हैं। इस शख्स ने बचपन गरीबी में गुजारा और यह करना तो बहुत कुछ चाहता था लेकिन इसके पास पैसे नहीं थे जिसके चलते हैं कुछ भी नहीं कर पा रहा था लेकिन अपनी हिम्मत के दम आज बहुत कुछ हासिल कर लिया है आइए जानते हैं कौन है यह व्यक्ति।

उत्तर प्रदेश के आमिर कुतुब का पढ़ाई में नहीं लगता था

हम बात कर रहे हैं आमिर कुतुब की, जो उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ के रहने वाले हैं और एक मध्यमवर्गीय परिवार से ताल्लुक रखते हैं। आमिर को उसके पिता एक बड़ा अफसर बनाना चाहते थे लेकिन आमिर का पढ़ाई में बिल्कुल भी मन नहीं था। जैसे तैसे 12वीं कक्षा पास करने के बाद उन्होंने एक कॉलेज में बीटेक के लिए एडमिशन ले लिया। लेकिन वहां उनकी अध्यापक ने भी पढ़ाई में कमजोर देखकर उन्हें कहा कि “तुम अपने जीवन में कुछ भी नहीं कर सकते।”

बीटेक करने के बाद उन्होंने एक जगह हैं नौकरी की लेकिन वहां उनका मन नहीं लगा इसके बाद उन्होंने यह नौकरी छोड़ दी और फ्रीलांसिंग का काम शुरू कर दिया। आमिर ग्राफिक डिजाइन का कार्य करते थे जहां उनके पास ऑस्ट्रेलिया के कुछ क्लाइंट्स साथ में थे। ऑस्ट्रेलिया के रहने वाले एक क्लाइंट ने उन्हें बताया कि वह अपने इस काम को ऑस्ट्रेलिया कर बेहतर ढंग से कर सकते हैं।

अमेरिका के व्यक्ति के द्वारा कहीं यह बात आमिर को बहुत अधिक प्रभावित करने वाले थे। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया जाने का निश्चय कर लिया इसके बाद पता चला कि ऑस्ट्रेलिया सिर्फ स्टूडेंट विजा फ्री जा सकते हैं इसलिए उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में एमबीए करने के लिए एडमिशन लिया ताकि वह स्टूडेंट विजा से वहां जा सके। जब वह ऑस्ट्रेलिया पहुंचे तो उन्हें काफी मुसीबतों का सामना करना पड़ा। उनकी आर्थिक स्थिति काफी खराब हो गई थी। लेकिन उन्हें यह पता चला कि भारत में कंपनी में किया गया काम उनका यहां किसी काम का नहीं है।

एयरपोर्ट पर शुरू किया साफ सफाई का काम फिर बनाई 10 करोड़ की कंपनी

आर्थिक स्थिति से तंग आकर आमिर ने ऑस्ट्रेलिया के एयरपोर्ट पर साफ सफाई का काम शुरू किया। इसके बाद अखबार बांटने का काम भी शुरू कर दिया। अखबार बांटने का काम सुबह सुबह खत्म हो जाता था। इसके बाद वह पूरे दिन अपने बिजनेस पर ध्यान दे पाते थे। धीरे-धीरे उन्होंने मेहनत की और उन्हें अच्छे अच्छे क्लाइंट मिलने लगे। आमिर का बिजनेस बढ़ने लगा और वर्तमान में उनके कंपनी में काफी कर्मचारी हैं और उनका टर्नओवर 100 करोड से भी ज्यादा है।

About Mohit Swami

Leave a Reply

Your email address will not be published.