Breaking News
Home / खबरे / दुनिया का एकमात्र ऐसा अनोखा पेड़ जिस को बचाने के लिए लगे 350 अग्निशामक

दुनिया का एकमात्र ऐसा अनोखा पेड़ जिस को बचाने के लिए लगे 350 अग्निशामक

दोस्तों जैसा कि आप जानते हो कि आज पेड़ पौधे हमारे जीवन का अभिन्न अंग है उनके बिना हम जीने की उम्मीद भी नहीं कर सकते। पेड़ों से हमें प्रचुर मात्रा में ऑक्सीजन , लकड़ी व ईधन जैसे अनेक महत्वपूर्ण चीजें प्राप्त होती है । पेड़ पौधों से बारिश में भी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं जहां जितने पेड़ पौधे होते हैं वहां उतनी ही ज्यादा बारिश होती है वातावरण को बहुत ही अच्छा कर देती है। पेड़ पौधों के बिना हमारा जीवन संभव नहीं है।

आखिर पेड़ों के लिए अग्निशामक व फांयल की कंबल क्यों

कैलिफ़ोर्निया में विश्व प्रसिद्ध सिकोइया नेशनल पार्क में आग लगने के कारण अग्निशामक को प्राचीन पेड़ों को लपेटने के लिए आग प्रतिरोधी कंबल दिए गए हैं। अग्निशामको को इस बात का भय है कि अगर आग ने तेजी पकड़ ली और आग ज्यादा फैल गई तो आग बड़े बड़े पेड़ों को नष्ट करते हुए विशाल जंगल में पहुंच सकती है और बहुत बड़ा नुकसान कर सकती है। जंगल लगभग 2000 अनुक्रमों का घर है साथ ही 275 फीट जनरल शेरमेन शामिल है जो पृथ्वी का सबसे विशाल पेड़ है और यह लगभग 2500 वर्ष पुराना है।

किस प्रकार की जाती है पेड़ों की सुरक्षा

पेड़ों की सुरक्षा करने के लिए विशेष प्रकार की तकनीक इस्तेमाल की गई है, इसमें 350 से ज्यादा अग्निशामको का प्रयोग किया गया है और साथ ही अल्युमिनियम फॉयल से बने मोटे आगरोधी कंबल के सहित, बहुत सारे जनरल शेरमेन कई पेड़ों पर लपेट दिए गए जिससे पेड़ों की सुरक्षा की जा सके। इस प्रकार पेड़ों को बहुत हाई तकनीक से बचाया जा रहा है जिससे पेड़ों को नुकसान ने पहुंचे। हमने बहुत बार सुना है कि अमेजन के जंगलों में भीषण आग के कारण बहुत से पेड़ नष्ट हो गए और साथ में बहुत से जीव जंतु मारे गए।

आखिर जंगल में आग क्यों लगती है

दोस्तों आप सभी यह बात जरूर जानना चाहते होंगे कि आखिर जंगल में आग लगती कैसी है, दरअसल जंगल की उबड़ खाबड़ झाड़ियों में बिजली गिरने से वह आग पकड़ लेते हैं और वो सूखी झाड़ियां आपस में मिलकर एक भीषण आग का रूप ले लेती है और हवा के साथ यह आग फैलती जाती है जिससे बहुत बड़ा एरिया प्रभावित होता है। अगर हमें प्राकृतिक सौंदर्य को बचाए रखना है तो जंगलों की देखभाल करना बहुत जरूरी है,जंगलों में पेड़ पौधे वह जीव जंतु हमारी प्राकृतिक सौंदर्य को बनाए रखते हैं।

About Mohit Swami

Leave a Reply

Your email address will not be published.