Breaking News
Home / खबरे / रूस का यात्री विमान हवा से ही हो गया गायब

रूस का यात्री विमान हवा से ही हो गया गायब

पिछले कुछ सालो से किसी भी विमान के गायब होने की कोई खबर नही आई थी लेकिन अभी एक बहुत ही दुखद खबर आ रही है. दरअसल रूस के सुदूर पूर्व में 28 यात्रिओं को ले जा रहा एक विमान अचानक से ही उड़ते उड़ते गयाब हो गया है. विमान से सारे संपर्क टूट चुके है. विमान से लगातार संपर्क बनाने की कोसिस की जा रही है. लेकिन विमान का अभी तक कोई पता नही चला है. वहीँ एक्सपर्ट्स की माने तो उनका कहना है की शयद विमान समुन्द्र में कहीं डूब गया होगा. विमान की तलाश तेजी से जारी है.

उड़ते उड़ते हो गया गयब

An-26 विमान ने कामचटका प्रायद्वीप में पेट्रोपावलोव्स्क-कामचत्स्की से पलाना उड़ान भरी थी. लेकिन उड़ान भरने के ही कुछ समय बाद विमान से ATC का संपर्क टूट गया था. ATC एयर ट्रैफिक कण्ट्रोल को कहते है जो विमान की उड़ान भरने और उतारने में सहायता करते है इसके साथ ही राडार में विमान पर निगरानी भी रखी जाती है. रुसी मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो विमान में करीब 28 यात्री सफ़र कर रहे थे जिनमे चालक दल के भी 6 सदस्य सामिल है और यात्रिओं में एक दो बच्चे भी है. विमान का अचानक गायब होना बहुत ही दुःख की खबर है.

अचानक गायब होने के पीछे की वजह का अभी तक पता नही चल पाया है. कुछ रिपोर्ट्स में यह भी कहा गया है की शायद विमान समुन्दर में कही डूब गया है. लेकिन इसकी कोई पुख्ता जानकारी अभी नहीं मिल पाई है. वही एक रिपोर्ट की माने तो उसमे बताया गया की विमान पलाना शहर के पास कोयला की खदान में कही निचे गिर गया है लेकिन इस खबर का भी कोई पुख्ता साबुत अभी नही मिल पाया है.

विमान की तालाश जारी

रिपोर्ट्स में कहा गया की विमान की तलाश तेजी से की जा रही है. इसके लिए एक अभियान चलाया गया है. जिसमे 2 हेलिकॉप्टर भी शामिल है. बचाव कर्मी लगातार गायब हुए विमान की तालाशी कर रहे है. कभी रूस विमान दुर्घटनाओं में बहुत ही कुख्यात था. लेकिन बीते कुछ सालो में रूस ने अपनी इस कुख्याति में सुधार किया है. लेकिन इसी के चलते एक विमान की फिर से गयाब होने और दुर्घटना ग्रस्त होने की खबर आने से लोगो में शोक की लहर दोड़ गयी है. रिपोर्ट्स का कहना है की विमानों के रख रखाव और सुरक्षा मनको की ठीक से पालना ना करने से बीते कुछ समय से काफी विमान दुर्घटना होती रही है. अक्सर रुसी विमान दुर्घरना ग्रस्त हो जाते है जिनमे अब तक सेंकडो लोगो की जान जा चुकी है.

रूस करता है विमानों को लेकर लापरवाही

रूस में आखिरी हवाई दुर्घटना साल 2019 में हुई थी जब फ्लैग कैरियर एयरलाइन एअरोफ़्लोत से संबंधित एक सुखोई सुपरजेट दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. जिस से मोस्को रनवे पर आग लग गयी थी जिसमे 41 लोग मारे गये थे. एक और दुर्घटना भी तुरंत बाद मोस्को में ही हो गयी थी जिसमे स्वर 71 लोगो ने अपनी जान से हाथ धो बेठा था. जांच के बाद पता चला की भरी इंसानी लापरवाही से ये सभी विमान दुर्घटना हुई है.

About Mohit Swami

Leave a Reply

Your email address will not be published.