Breaking News
Home / जरा हट के / नौकरी छोड़ कर मशरूम की खेती शुरू की ,आज कमाते है 2 लाख रुपये महिना

नौकरी छोड़ कर मशरूम की खेती शुरू की ,आज कमाते है 2 लाख रुपये महिना

दुनिया में काफी लोग बिज़नस करना पसंद करते है, जैसा की हम सब जानते है की हर बिज़नस में प्रॉफिट और लोस दोनों बिज़नस का हिस्सा होते है जिसको हमें accept करना चाहिए. अगर हमारी बिज़नस में रूचि है तो हमें बिज़नस जरुर करना चाहिए. बाकी बिज़नस की तरह किसान बनना भी किसी बिज़नस से कम नही है चूँकि खेती के अंदर पूरा खेल मौसम पर निर्भर करता है अगर मौसम खराब हो जाए तो पूरी खेती को खत्म कर देता है.खेती करना बहुत ही मुश्किल कार्य माना जाता है क्यों की इसमें जितनी मेहनत है उसके हिसाब से हमारे किसानो को दाम नही मिलता है बावजूद इसके किसान निरंतर मेहनत करता है थोड़ी बहुत कमाई करने के लिए.

लेकिन आज हम आपको जो कहानी बताने जा रहे है वो किसी मामूली किसान की नही है बल्कि एक ऐसे किसान की है जो की अपनी इंजीनियरिंग को छोडकर और बिज़नस को छोडकर किसानी कर रहे है और न सिर्फ किसानी कर रहे है बल्कि इससे एक अच्छी खासी आमदनी भी निकाल रहे है.


जिस इंजिनियर की हम इस आर्टिकल में बात कर रहे है उन्होंने खुदके साथ साथ काफी लोगो को रोजगार दिया है. अगर आपको भी एक ऐसे महान इंजिनियर की कहानी जानने में दिलचस्पी है तो हमारा ये आर्टिकल पूरा पढ़े.आज हम जिनकी बात कर रहे है उनका नाम अनुज शर्मा है, अनुज हिमाचल प्रदेश में पले बड़े हुए और उन्होंने नौकरी उत्तराखंड में करी.लेकिन अनुज को शुरू से ही किसानी में रूचि थी लेकिन उन्हें कोई आम किसान नही बनना था इसके लिए उन्होंने निश्चय किया की अनुज अब खेती करेंगे लेकिन मशरुम की खेती करेंगे चूँकि मशरुम में दाम ज्यादा मिलता है.अनुज ने एक न्यूज़ website से बात करते हुए बताया की अनुज कुल 9 हट में मशरुम की खेती करते है. आपको बतादे मशरुम की खेती करना काफी मुश्किल माना जाता है चूँकि मशरुम को उगाने के लिए एक तापमान सेट करना होता है ताकि मशरुम की पैदावार अच्छी हो. अनुज बताते है की अब उन्होंने २-3 हट अपने गाँव हिमाचल में भी लगाई है.


अनुज के हट के मशरुम थोक के बहाव में बिकते है और अनुज के फिक्स customers भी है जो की नियमित तौर से अनुज से मशरुम की पैदावार को खरीदते है . अनुज ने अपने गाँव से कई ऐसे लोगो को रोजगार भी दे रखा है जो की खुद कमा पाने में सक्षम नही थे. अनुज अभी पानी नौकरी के साथ साथ मशरुम की खेती भी करते है.

हम उम्मीद करते है आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा और अगर आप ऐसे ही और आर्टिकल भी पढना पसंद करते है तो आप हमारे न्यूज़ पोर्टल ज्ञान टीवी पर पढ़ सकते है.

About Mohit Swami

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *