Breaking News
Home / खबरे / हवाई जहाज को 1 सेकंड तक चलाने के लिए कितना ईंधन खर्च होता है।

हवाई जहाज को 1 सेकंड तक चलाने के लिए कितना ईंधन खर्च होता है।

हवाई जहाज में सफर करना सबको पसंद है। आपने भी हवाई जहाज में सफर जरूर किया होगा। क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश की है कि हवाई जहाज को चलाने में इतनी अधिक मात्रा में ईंधन खर्च हो जाता है। यूँ तो हवाई जहाज़ में सफर करना बहुत ही आसान और सस्ता भी हो गया है। पहले हवाई जहाज़ों में सिर्फ़ अमीर लोग ही यात्रा करते थे लेकिन अब हर तबके का इंसान हवाई सफर बहुत ही कम पैसो में कर सकते हैं। साथ के साथ हवाई जहाज के सफर ने 10 घंटे के लम्बे सफर को 2-3 घंटो का कर दिया हैं। 

हवाई जहाज़ का एवरेज 

हम आपको बताएंगे हवाई जहाज से जुड़ी कुछ ऐसी रोचक बातें जिन्हें पढ़कर आप ही हैरान रह जाएंगे। आप अभी तक सिर्फ कार बाइक और बसों का एवरेज जानते होंगे लेकिन आपने कभी यह सोचा है कि हवाई जहाज का एवरेज कितना होता है। यानि हवाई जहाज 1 किलोमीटर चलने में कितने ईंधन खर्च करता है। 

4 सेकंड में 1लीटर 

अगर बात करें दुनिया के सबसे मशहूर हवाई जहाज की तो यानि बोइंग 747 की तो यह हवाई जहाज दुनिया में सबसे ज्यादा चलने वाला और सबसे बड़ा हवाई जहाज है जिसे आसमान की रानी या जाम्बोजेट भी कहा जाता हैं। इंजन की बनावट बाकी हवाई जहाजों की इंजन की बनावट से बिल्कुल अलग है और इसमें एक विशेष प्रकार के इंजन का इस्तेमाल किया जाता है। यह हवाई जहाज एक सेकंड में एक गैलन यानि 4 लीटर ईंधन खर्च करता हैं। 

यदि अनुमान लगाया जाये तो 10 घंटे में  36 हज़ार गैलन यानि 150 लाख लीटर ईंधन की ज़रूरत पड़ती हैं। बोइंग हवाई जहाज़ की वेबसाइट के मुताबिक यह हवाई जहाज 1 किलोमीटर तक की दूरी तय करने के लिए 12 लीटर इंजन की खपत करता है। इस हिसाब से बोइंग हवाई जहाज का एवरेज  84 मीटर प्रति लीटर होता हैं। 

About Nausheen Ejaz

Leave a Reply

Your email address will not be published.