Breaking News
Home / खबरे / हरयाणा की बच्ची आरना ने गिनीज वर्ड रेकॉर्ड को पीछे छोड़ बनाया नया रिकॉर्ड पढ़े होनहार बच्ची ने ऐसा क्या किया

हरयाणा की बच्ची आरना ने गिनीज वर्ड रेकॉर्ड को पीछे छोड़ बनाया नया रिकॉर्ड पढ़े होनहार बच्ची ने ऐसा क्या किया

आज के दौर में बच्चे इतने होशयार और समझदार होते जा रहे है कीआज कल के बड़े लोग स्मार्ट फ़ोन ठीक से नहीं चला पाते वही बचे उसी स्मार्ट फ़ोन को आसानी से ऑपरेट कर रहे है। आजकल के बच्ची ऑनलाइन स्मार्ट फ़ोन में अपनी पढाई करते है ऑनलाइन गेम्स खेलते है और भी काफी ऐसे काम करते है जो बड़े लोगो के लिए करना मुश्किल है। इसी दौर में काफी बच्चे ऐसे भी है जो दुनिया से हट के काम कर देते है। उन्ही बच्चो में नाम आता है हरयाणा के पंचकूला में रहने वाली आरना गुप्ता का। यह बच्ची इतनी तेज है की सोशल मीडिया और टीवी चैनल्स पर इसी की बाते हो रही है। इसने आपने काम से एक वर्ड रेकॉर्ड बना दिया है। जो की एक बच्चे के लिए नामुमकिन है

Aarna Gupta: Latest News, Photos and Videos on Aarna Gupta - ABP Live

आरना ने 6.5 साल की उम्र में वो कारनामा कर दिखाया है जो इतने छोटे बच्चे के लिए करना बहुत ही मुस्कील है , इस बच्ची का यह काम आज तक कोई नहीं कर सका है , आरना ने प्लेन की टेल देख के 93 एयरलाइन्स नाम बता दिए वो भी सिर्फ एक मिनट में। आरना ने यह काम कर के वर्ड रिकॉर्ड बना दिया है। इस से पहले ये वर्ड रिकॉर्ड दुबई में रहने वाले सिद्धांत गुम्बर के नाम था। आरना ने सिद्धांत का रेकर्ड तोड़ते हुए एक नया रिकॉर्ड बना दिया है। बता दे की सिद्धांत ने पिछले साल प्लेन की बैक साइड देख के एक मिनट में 39 एयरलाइन्स के नाम बताये थे जिसके बाद उनका नाम गिनीज बुक और वर्ड रेकॉर्ड में दर्ज हो गया था। .इसी रिकॉर्ड को तोड़ते हुए आरना ने एक मिनट में 93 एयरलाइन्स के नाम बता दिए है। शयद इतनी जल्दी तो गिनती करना भी मुश्किल है लेकिन यह मुश्किल काम हरयाणा की एक छोटी सी बच्ची ने कर दिखाया है। इसी के साथ आरना सिद्धांत के वर्ड रिकॉर्ड से काफी आगे निकल गयी है।

क्या कहा आरना ने अपने इंटरव्यू में

आरना से रिपोर्टर द्वारा पूछे जाने पर आरना ने कहा की उन्होंने इसकी काफी प्रेक्टिस की है और उनकी ममी ने उन्हें इस चीज की काफी प्रेक्टिस करवाई है। आरना का कहना है की उन्हें लोगो के बारे में जानने और उनके नाम याद करने का काफी सोख है और वो सब चीजों के नाम याद करने में रूचि रखती है इसी के चलते आरना ने अपना नाम गिनीज बुक ऑफ़ वर्ड रिकॉर्ड में दर्ज करवा लिया है।

6-year-old girl sets world record by identifying 93 aeroplane tails in a minute

दो साल की उम्र से ही याद करने में है सक्षम

आरना की ममी ने बताया की आरना दो साल से ही चीजों को याद करने में काफी सक्षम है , उन्होंने बताया की जब वह उसे कहानी सुनाया करती थी तो आरना उन्हें याद कर लिया करती थी इसी याद करने की क्षमता के चलते मैंने सोचा की इसको आगे बढ़ाया जाए और फिर इसकी प्रेक्टिस करवानी शुरू की। आपको बता दे की आरना के नाम एक और वर्ड रेकर्ड दर्ज है , जी हाँ पिछले साल आरना ने विश्व की मशहूर हसितियों की फोटो देख कर उनके नाम बताने का वर्ड रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किया था।

 

About Mohit Swami

Leave a Reply

Your email address will not be published.