Breaking News
Home / खबरे / जब 200 किलो के पहलवान को उठाकर पटक दिया था दारा सिंह ने।

जब 200 किलो के पहलवान को उठाकर पटक दिया था दारा सिंह ने।

दारा सिंह रेसलिंग की दुनिया में एक ऐसा नाम है जिसे आज हर एक भारतीय पहचानता है। आज दारा सिंह हमारे बीच में नहीं है लेकिन उनसे जुड़े किसे आज भी हमारे दिल में जगह बनाए हुए हैं। दारा सिंह की कुश्ती के मैचों में कोई नहीं आ रहा था उन्होंने लगभग 500 मैचों से खेले थे जिनमें वह किसी से नहीं हरे। दारा सिंह एक अभिनेता भी थे। उनका अभिनय आज भी भुलाए नहीं भूलता है। दारा सिंह ने रामायण में भगवान हनुमान का अभिनय किया था। आज उनकी पुण्यतिथि पर हम आपको उनसे जुड़ी कुछ रोचक बातें बताने जा रहे हैं।

उन्होंने अपना कुश्ती का कैरियर अपने भाई के साथ मिलकर शुरू किया था। उनके भाई का का नाम सरदारा सिंह था उन्हें लोग रंधावा के नाम से भी जानते थे। दारा सिंह रंधावा दोनों मिलकर गांव में ही कुश्ती किया करते थे। धीरे-धीरे उन्होंने गांव को छोड़कर शहर में ताबड़तोड़ खुशियां जीतकर अपने गांव का नाम रोशन किया ।

500 मुकाबलों में एक भी नहीं हरा

दारा सिंह ने 1959 में पूर्व चैंपियन जॉर्ज को हराकर कॉमन वेल्थ में विश्व चैंपियनशिप जीती थी। उन्होंने अमेरिका के विश्व चैंपियन लाऊ थेज को पराजित कर फ्री स्टाइल कुश्ती मैं भी वह चैंपियन बने थे। 55 साल की उम्र तक उन्होंने पहलवानी की और 500 मुकाबलों में एक भी मुकाबला नहीं हारे।

किंग कोंग के साथ किया था मुकाबला

दारा सिंह और किंग कोंग के बीच हुए मुकाबले को दुनिया हमेशा याद रखती है। इतिहास का सबसे हैरान कर देने वाला मुकाबला दारा सिंह और किंग कोंग के बीच हुआ था इसमें दारा सिंह ने ऑस्ट्रेलिया के 200 किलो वजन किंग कोंग को सबसे ऊपर उठा कर फेंक दिया था। उस समय दारा सिंह का वजन महज 130 किलो था । दर्शक यह देखकर अचंभित हो गए थे। दारा सिंह के इस गांव के भावी किंग कोंग रेफरी पर काफी चिल्लाये थे । उनका कहना था कि यह नियमों के खिलाफ है।

1983 में खेला था अपना आखिरी मुकाबला

दारा सिंह ने 1983 में अपना आखिरी मुकाबला खेलते खुशी से संन्यास ले लिया था यह टूर्नामेंट दिल्ली में खेला गया था। हमेशा अपराधी करने वाले और कुश्ती के कई दिग्गज नामों को धूल चटाने वाले दारा सिंह ने अपने फिल्मी कैरियर की शुरुआत साल 1952 में फिल्म संगदिल के साथ की थी यह फिल्म दर्शकों की पसंद आई थी ।

टॉप सितारों के साथ किया है काम

दारा सिंह की फिल्मी कैरियर की बात करें तो उन्होंने बॉलीवुड में बड़े बड़े सितारों के साथ काम किया है। दारा सिंह ने मेरा नाम जोकर अजूबा दिल्लगी जैसी बड़ी बड़ी फिल्मों में भी काम किया था । होनी चाहिए हिंदी और पंजाबी फिल्मों में भी काम किया। साथ ही उन्होंने रामायण धारावाहिक में हनुमान की भूमिका निभाकर दर्शकों को काफी मनोरंजक किया है।

About Mohit Swami

Leave a Reply

Your email address will not be published.