Breaking News
Home / खबरे / इस AC को चलाने पर नहीं आएगा बिजली का बिल खूबियाँ भी जबरदस्त, कीमत मात्र

इस AC को चलाने पर नहीं आएगा बिजली का बिल खूबियाँ भी जबरदस्त, कीमत मात्र

इस साल गर्मी की बात करें तो गर्मी परवान चढ़ चुकी है। गर्मी से लोगों की हालत काफी खराब है। गर्मी आते ही सभी लोग बड़े पैमाने पर कूलर और एसी का इस्तेमाल शुरू कर देते हैं। एसी का इतनी बड़ी मात्रा में पर्यावरण के लिए काफी घातक और ग्राहक के लिए काफी खर्चीला साबित होता है। लेकिन उसके बाद भी ऐसी का इस्तेमाल बहुत ही ज्यादा मात्रा में होता है।

कुछ लोग तो एसी को हर समय चला कर रखते हैं लेकिन वहीं कुछ लोग थोड़े समय चला कर ऐसी को बंद कर देते हैं। अगर आप चाहते हैं बिना पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए और ना आपका कोई बिजली का बिल आए फिर भी आप ऐसी का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो सोलर एनर्जी से चलने वाले ऐसी का इस्तेमाल करना आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है।

सोलर एसी

भारत में ज्यादातर उच्च वर्ग के परिवार ही एसी को खरीदते हैं और उसका इस्तेमाल करते हैं। मध्यमवर्ग के परिवार एसी खरीद तो लेते हैं लेकिन भारी बिजली बिल के कारण उसका इस्तेमाल बहुत ही कम करते हैं। अगर आप बिना किसी बिजली के बिल की टेंशन लिए एसी की ठंडक आलू उठाना चाहते हैं तो आप अपने घर में सोलर एसी को लगवा सकते हैं।

आपको बताना चाहेंगे कि 1 टन सोलर एसी की कीमत भारत देश में लगभग ₹100000 के आसपास है जोकि बिजली से चलने वाले एसी के मुकाबले 3 3 गुना कीमत का है। यह बात अलग है कि सोलर एसी को खरीदने के बाद बार-बार सर्विसिंग का झंझट खत्म हो जाता है और बिजली का बिल का भुगतान भी नहीं करना पड़ता है।

सोलर एसी में सारे फीचर्स बहुत ही सस्ते होते हैं जो कई सालों तक ग्राहक को बिना किसी झंझट ठंडक का मजा लेते हैं। सोलर एसी को खरीदने के लिए राज्य स्तर पर आपको सब्सिडी भी मिल सकती है इसके चलते ही है ऐसी आपको कम दामों में मिल सकता है।

मेंटेनेंस है बहुत कम

बात करें सोलर एसी की तो सोलर एसी अन्य एसी की तुलना में कम मेंटेनेंस वाला होता है। आमतौर पर बिजली से चलने वाले एसी दो-तीन साल में या तो उनकी गैस खत्म हो जाती है या फिर अन्य किसी कारण से उन्हें सर्विसिंग के लिए ले जाना पड़ता है। लेकिन अगर आप सोलर एसी को खरीदते हैं तो आपका यह खर्चा बच जाएगा क्योंकि सोलर एसी मैं मेंटेनेंस बहुत ही कम है। सोलर एसी के साथ सोलर प्लेट आती है । जिनको छत पर लगाया जाता है तेज धूप से वह काफी बिजली प्रोड्यूस करती हैं और आपके ऐसी को ज्यादा ठंडक देने में सहायता प्रदान करती हैं।

About Mohit Swami

Leave a Reply

Your email address will not be published.