Breaking News
Home / खबरे / अगर इस बैंक के ग्राहक है तो 1 जुलाई के पहले जान ले ये महत्वपूर्ण बातें, नही तो चुकानी पड़ सकती है बड़ी कीमत

अगर इस बैंक के ग्राहक है तो 1 जुलाई के पहले जान ले ये महत्वपूर्ण बातें, नही तो चुकानी पड़ सकती है बड़ी कीमत

ATM , Cheque book के सिस्टम में होने जा रहे हैं बदलाव. RBI ने जारी केरी बदलाव की नई गाएडलाइन ओर बताया कि क्या क्या नए बदलाव होने वाले हैं. RBI ने बताया है कि 1 जुलाई से कुछ ऐसे नियम लागू होने वाले हैं, जिससे लोगो को ATM इस्तमाल करने के लिए परेशानी का सामना करना पड़ेगा ,और तो ओर उसको इस्तमाल करने के लिए एक्स्ट्रा चार्जेज भी देने पड़ेंगे.

हालहि में रेज़र्वे बैंक ऑफ इंडिया ने एटीएम ओर चैक बुक इस्तेमाल करने के लिए एक्स्ट्रा चार्जेज देने होंगे. RBI का कहना है कि आने वाली 1 जुलाई से एटीएम के इस्तेमाल पर एक्स्ट्रा चार्ज देने होंगे ग्राह्यको को. यह नियम सिर्फ स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्राह्यको के लिए ही लागू होंगे. RBI का कहना है कि बाकी बैंक छाए तो यह नियम खुद के बैंकों पर भी लागू कर सख्ते है.

 आइये आपको बताते है कि किस प्रकार बैंक इन से चार्जेस लेगा –

आने वाली 1 जुलाई से ATM से पैसे निकालने के भी चार्जेज कटेगा बैंक. RBI की नई गाइड लाइन के मुताबिक लोगो को सिर्फ पहली 4 बार ही ATM से पैसे निकालने पर एक्स्ट्रा चार्ज नही देना होगा. लेकिन 4 बार से ज्यादा पैसे निकालने के बाद से ही कस्टमर्स को एक्स्ट्रा पैसे देने होंगे. पाचवी बार पैसे निकालने के लिए ग्राह्यक को 15 रुपए एक्स्ट्रा चार्ज ओर उसके साथ जीएसटी (GST) भी देनी होगी.

बैंक के इस नए नियम से लोगों को बैंक से पैसे निकालने में बहुत परेशानी उठानी पड़ेगी पडेगी. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और RBI के इस फैसले का आने वाले टाइम में बहुत विरोध होने वाला है.


एटीएम के तरह चैक बुक में भी ऐसे ही कई बदलाव किए हैं RBI ने . रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया ने अपनी नई गाइडलाइन में बताया की लोगो को अब चेक का कम से कम यूज़ करना होगा. नए नियमों के मुताबिक केवल फाइनेंसियल महीने में है लोगों 10 चेक यूज़ करने के छूट है उसके बाद से हर चैक के लिये 15 रुपए एक्स्ट्रा चार्ज ओर प्लस जीएसटी (GST) भी देनी पड़ेगी पैसो के मुताबिक, मतलब जितने रुपए का चेक होगा उसके अककॉर्डिंग GST देनी होगी. 10 चेक के बाद हर चेक के लिए एक्स्ट्रा चार्ज देने पड़ेंगे.
बदलाव होने वाले हैं एटीएम चेक बुक के इस्तमाल करने में. रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया ने इन सब का कारण बताया कि एटीएम के इस्माल में बैंको को बहुत ज्यादा पैसा इन्वेस्ट होता था. इसलिए इनके चार्जेज में इन्क्रीमेंट किया है RBI ने जिस से बैंको को राहत मिलेगी. और सबसे इम्पोर्टेन्ट बात ये है कि बैंक ऑनलाइन पेमेंट को ज्यादा बढावा देना चाहता है।

यही वो इम्पोर्टेन्ट बाते है जो आपको ध्यान 1 जुलाई से ध्यान में रखनी होगी.

About Nausheen Ejaz

Leave a Reply

Your email address will not be published.