Breaking News
Home / जरा हट के / जानिए दुनिया के सबसे महंगे सांप की कीमत

जानिए दुनिया के सबसे महंगे सांप की कीमत

सांप वैसे तो एक ऐसा जानवर है जिसका नाम सुनते ही मनुष्य डरने लग जाता है। दुनिया में ऐसे बहुत से सांप पाए जाते हैं जो बहुत जहरीले होते हैं और जिनके काटने से 1 घंटे में ही मनुष्य की मौत हो जाती है। क्या आप जानते हैं की दुनिया में कुछ आप ऐसे भी हैं जो करोड़ों रुपए में बिकते हैं। आज हम आपको एक ऐसे ही सांप की प्रजाति के बारे में बताने जा रहे हैं जो काफी महंगे होते हैं। हम बात कर रहे हैं पूरी दुनिया में पाए जाने वाले पाइथन सांप की।

पूरी दुनिया में अलग-अलग प्रजाति में पाया जाता है

वैसे तो सांप की हर एक प्रजाति पूरी दुनिया में अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग रूप में पाई जाती है लेकिन पाइथन एक ऐसा सांप है जो बेहद खूबसूरत और बिना जहर वाला होता है। इस आपकी अलग-अलग रंगों में अलग-अलग प्रजातियां पूरी दुनिया में पाई जाती है।

सबसे महंगी प्रजाति

वैसे तो हम तौर पर यह सांप सबसे महंगा होता है और बहुत से लोग इस सांप को घर में पालने का शौक रखते हैं। दिखने में यह सांप काफी खूबसूरत होता है यह सब अलग-अलग रंगों में पाया जाता है। इस सांप की सबसे महंगी प्रजाति ऑस्ट्रेलिया और इंडोनेशिया में पाई जाती है। आपको बताना चाहेंगे कि वैसे तो यह साहब काफी लंबा और विशाल हो सकता है। लेकिन एक 2 मीटर लंबे सांप का वजन लगभग 1.50 किलो का होता है।

हरे सांप की कीमत सबसे ज्यादा

जैसा कि हमने आपको बताया कि यह सब अलग-अलग रंगों में पाया जाता है लेकिन पाइथन में एक प्रजाति होती है जिसमें सांप हरे रंग का होता है यह साफ काफी सुंदर और छोटा होता है। यह सांप ज्यादातर कीड़े मकोड़े और छोटे जीवो को खाकर अपना पेट भरता है। पूरी दुनिया में लगभग यह कि एक इकलौता साफ है जिसको पाला जाता है। यह सांप पूरी तरह से बिना जहर वाला होता है।

आपको बताना चाहेंगे कि इंडोनेशिया में इस सांप की यह प्रजाति पाई जाती है इंडोनेशिया में यह साहब काफी चर्चित है जिसके वजह से इस आपकी बहुत अधिक मात्रा में तस्करी की जाती है। आपको बताना चाहेंगे कि इंडोनेशियन मार्केट में इस सांप की कीमत लगभग 3 करोड़ रुपए है।

 

About Mohit Swami

Leave a Reply

Your email address will not be published.