Breaking News
Home / जरा हट के / कितनी सम्पति के मालिक है बाबा रामदेव

कितनी सम्पति के मालिक है बाबा रामदेव

आज के समय में भारत देश और पूरे विश्व में ऐसा कोई व्यक्ति नहीं होगा जो बाबा रामदेव को नहीं जानता हो। बाबा रामदेव दुनिया भर में अपने योग के लिए प्रसिद्ध हैं। हाल ही में वह कोरोना से लड़ने वाली अपनी दवाई कोरोनिल को लेकर भी काफी चर्चा में रहे थे। बाबा रामदेव पतंजलि नाम की एक आयुर्वेदिक कंपनी चलाते हैं जो कि रोजमर्रा के जीवन में काम आने वाले सामान और औषधि बनाती है। कोरोनिल को लॉन्च करने के बाद बाबा रामदेव को आयुष मंत्रालय से नोटिस मिला था जिसके बाद इस दवा पर रोक लगा दी गई थी। बाद में इस रोक को  बदल कर विज्ञापन पर कर दिया था.

बनाया है वर्ल्ड रिकॉर्ड

बाबा रामदेव पूरे विश्व में योग सिखाने के लिए जाने जाते हैं उन्हें योग गुरु के नाम से जाना जाता है। उन्होंने भारत ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में योग की परिभाषा को ही बदल कर रख दिया है। उन्होंने योग से अपना काफी नाम बनाया है हाल ही में उन्होंने 5 लाख लोगों को एक साथ योग सिखा कर वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनाया है।

रखते हैं लग्जरी गाड़ियों का शौक

बाबा रामदेव के पास ऑडी, रेंज रोवर जैसी गड़ियां भी हैं । बाबा रामदेव इन  गाड़ियों में अक्सर सवारी करते हैं। बाबा रामदेव की गाड़ियों की बात करें तो इनकी कीमत करोड़ों में है।

घर की कीमत है चार करोड़

अगर बाबा रामदेव की संपत्ति की बात करें तो उनके पास संपत्ति की कोई कमी नहीं है उनके पास देश में कई हिस्सों में बहुत सारी प्रॉपर्टी है लेकिन उनके पास उनका एक घर जो कि मुंबई में स्थित है जहां वह रहते हैं उसकी कीमत 4 करोड़ है। बाबा रामदेव ने यह घर साल 2006 में खरीदा था।

जानिए कुल संपत्ति

बाबा रामदेव को दुनिया का सबसे अमीर योग गुरु कहा जाता है। आपको बताना चाहेंगे कि बाबा रामदेव के पास 1600 करोड रुपए की संपत्ति है। अभी के समय में इतनी संपत्ति किसी भी योग गुरु के पास पूरे विश्व में नहीं है। आपको बता दें कि श्री रविशंकर अंतरराष्ट्रीय योग गुरु हैं उनके पास भी इतनी संपत्ति नहीं है।

2 करोड रुपए लेते हैं सैलरी

बाबा रामदेव ने साल 1995 में दिव्य योग मंदिर ट्रस्ट की स्थापना की थी। इस ट्रस्ट का नाम भारत ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। इस ट्रस्ट के माध्यम से पतंजलि के बहुत सारे प्रोडक्ट पूरे विश्व में बेचे जाते हैं। जिससे इस ट्रस्ट को अरबों रुपए की कमाई होती है। इस ट्रस्ट के द्वारा बाबा रामदेव को 2 करोड़ रुपए सैलरी दी जाती है ।

About Mohit Swami

Leave a Reply

Your email address will not be published.