Breaking News
Home / जरा हट के / 6 बार फ़ैल होने के बाद भी बन गया कलेक्टर

6 बार फ़ैल होने के बाद भी बन गया कलेक्टर

दुनिया कल भी कहती थी और दुनिया आज भी कहती है की तुमसे नही हो पाएगा लेकिन अगर आप उनकी बातो को जब अनदेखा करके आगे बढ़ते हो तो ही आप कामयाब इंसान कहलाते हो. ये कहना हमारा नही बल्कि ये कहना है डॉक्टर, educator और हरयाणा के PCS topper अमित यादव का. अमित यादव हरयाणा के pcs topper है.

अमित ने लगातार 6 साल UPSC की तैयारी करी लेकिन सफलता उनके हाथ नही लगी, लेकिन अगर अमित हार मान जाते तो समाज उन्हें ताने मारकर मार देता इसी वजह से उन्होंने हार नही मानी और लगातार 6 ATTEMPT दिए लेकिन किस्मत में अमित के UPSC नही लिखा था किस्मत को कुछ और ही मंजूर था. अगर आप भी अमित की PCS topper तक की JOURNEY जानना चाह्ते है तो पढ़ते रहे हमारे साथ ज्ञान टीवी के पोर्टल को.


अमित का जन्म हरयाणा में हुआ अमित बताते है की वो पढाई में हमेश अवल आते थे और अमित नाही इतने अमीर इतने और नाही अमित के घर में कोई पैसो का ज्यादा आभाव था. अमित एक मिडिल क्लास फॅमिली से belong करते है. हर मिडिल क्लास फॅमिली के पिता की तरह अमित के पिता का भी सपना अपने बच्चो को डॉक्टर और इंजिनियर बनते हुए देखने का होता है. बाकी मिडिल क्लास फॅमिली के पिता की तरह अमित के पिता का भी सपना अमित को डॉक्टर बनते हुए देखना था.

अमित ने मेहनत भी करी और वो क्लास topper थे लेकिन आपको बतादे अमित जिस कोचिंग से तैयारी करते थे उसकी क्लासेज रात में हुआ करती थी और अमित जिस रास्ते से जाया करते थे उस रास्ते में road लाइट बिलकुल भी नही थी. तब अमित के मन में सवाल आया की आखिर पापा ये road लाइट सरकार क्यों नही लगवाती है, तब अमित के पिता ने सरलता से जवाब दिया की बीटा ये सारे काम कलेक्टर के होते है.


पिता की ये बात सुनके अमित के दिमाग में upsc का कीड़ा लग गया और अमित ने अपने पिता से UPSC क्लियर करने की इच्छा जताई लेकिन पिता upsc के कम्पटीशन से वाकिफ थे उन्होंने अमित को सलाह दी की बेटा पहले डॉक्टर बनकर अपना भविष्य सुरक्षित करले फिर जो तुम्हारे मन में हो उस कम्पटीशन की तुम तैयारी कर लेना. पिता के कहे अनुसार अमित ने डॉक्टर की तैयारी करी और उन्होंने पहले ही attempt में डॉक्टर की परीक्षा क्लियर करली और अच्छे कॉलेज में उन्होंने दाखिला ले लिया.

डॉक्टर की पढाई के साथ ही अमित upsc की तैयारी भी करते रहे लेकिन वे लगातार 6 attempt में upsc क्लियर नही कर पाए ऐसे में कोई आम व्यक्ति होता तो हार मान जाता लेकिन अमित ने हार नही मानी और 6 attempt के बाद एक try PCS के लिए करा और हरियाणा के एक मिडिल क्लास फॅमिली में जन्मा एक आशावादी लड़का बन गया गवर्नमेंट का PCS topper अमित यादव.हम उम्मीद करते है दोस्तों आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा. आप हमारे पोर्टल पर और भी रोचक आर्टिकल पड़ सकते है.

About Mohit Swami

Leave a Reply

Your email address will not be published.