Breaking News
Home / जरा हट के / सिर्फ 11 साल की उम्र में शुरू किया दूध की डेरी ,आज हर महीने कमाते है 10 लाख रुपये

सिर्फ 11 साल की उम्र में शुरू किया दूध की डेरी ,आज हर महीने कमाते है 10 लाख रुपये

दोस्तों बाल उम्र एक ऐसी उम्र होती है जिसमे बच्चे खेलते और पढ़ते है. लेकिन कई बार कुछ बच्चे ऐसे ही भी होते जो इससे आगे भड़के अपने घर के जिम्मेदारियां उठाते है. किसी ने सही ही कहा है की किस उम्र में बच्चा पढ़े और कमाए ये वक्त नही हालत तय करते है.
आज हम ऐसी ही एक कहानी लेकर आपके पास आये है जिसको पढकर आप काफी ज्यादा मोटीवेट होंगे, आखिर ये कहानी ही ऐसी है. हम इस आर्टिकल में बात करने वाले है एक ऐसी लड़की की जिसने महज 11 साल की उम्र में डेरी फार्मिंग शुरू करदी थी और आज वही लड़की लाखो का कारोबार अपने गाँव में करती है.

दरसल दोस्तों हम इस आर्टिकल में बात कर रहे है एक छोटे से गाँव से आई श्रद्धा धवन की जिन्होंने अपनी मेहनत और लग्न से बहुत बड़ा मुकाम हासिल किया है. जिस उम्र में बच्चे खेलते सवारते है उस उम्र में श्रद्धा ने अपना कारोबार संभाला और ना सिर्फ संभाला बल्कि उसे बहुत आगे भी लेकर गयी. तो आइये जानते है फर्श से अर्श तक की कहानी श्रद्धा धवन की.
मज़बूरी में करा था शुरू

श्रद्धा पुराने दिन याद करते हुए बताती है की उन्होंने ये काम मज़बूरी में शुरू किया था वैसे तो पढाई करती थी लेकिन किसी बीमारी के चलते उनके पिता डेरी का काम नही कर पा रहे थे और श्रद्धा के पिता का डेरी का काम बंद होने की कगार पर था तब श्रद्धा महज 11 वर्ष की ही थी. घर के हालत खराब होते जा रहे थे तो 11 वर्ष की श्रद्धा ने निर्णय लिया की वो अपने पिता के डेरी फार्मिंग के काम को संभालेंगी.

बस उस दिन से ही श्रद्धा ने बहुत मेहनत करी और खूब काम्याबू हासिल करी. जब श्रद्धा के घर की हालत खराब थी तब उनके पास सिर्फ एक बहस थी लेकिन श्रद्धा ने मेहनत करके आज 10 से ज्यादा बहस खरीद ली और रोज कुल ४५० लीटर दूध का कारोबार श्रद्धा करती है.आपको बतादे श्रद्धा अब 21 वर्ष की हो चुकी है और उनके एक छोटा भाई भी है जो डेरी फार्मिंग का ही कोर्स कर रहा है. श्रद्धा बताती है की एक समय ऐसा भी था जब श्रद्धा खुद घर घर जाकर दूध बेचा करती थी ताकि ग्राहक की बंधी नही टूटे. श्रद्धा फिलहाल अपने बिज़नस के साथ साथ फिजिक्स में मास्टर्स भी कर रही है और श्रद्धा की डेरी फार्मिंग कंपनी ने कई बड़ी दूध की कंपनियों से टाई अप कर लिया है और श्रद्धा अब अपनी डेरी फार्मिंग का दूध बड़ी कंपनियों को बेचती है.हम उम्मिद करते है की आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा. अगर आप ऐसे ही और आर्टिकल पढना चाहते है तो हमारे ब्लॉग को फॉलो कर सकते है.

About Mohit Swami

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *