Breaking News
Home / खबरे / लॉकडाउन में शुरू करी छत पर स्ट्रॉबेरी की खेती, अब महीने के लाखो कम रही है ये महिला जानिए पूरी खबर

लॉकडाउन में शुरू करी छत पर स्ट्रॉबेरी की खेती, अब महीने के लाखो कम रही है ये महिला जानिए पूरी खबर

लॉकडाउन किसी के लिए भी अच्छा नही गया, कई लोगो ने अपनी नौकरी खोदी तो कई लोगो ने अपनों को खो दिया. लॉकडाउन पूरी दुनिया के लिए ही एक भयानक सपने जैसा था, दिन प्रतिदिन लोगो के पास पैसा खत्म होता जा रहा था लेकिन क्या आपको पता है कुछ ऐसे भी लोग है जिन्होंने लॉकडाउन का भरपूर स्तेमाल करा और आज एक अच्छी खासी कमाई कर रहे है.

जहाँ लॉकडाउन में लोगो को जाने और नौकरियां जा रही थी वही कई लोगो ने अपना बिज़नस सेट कर लिया और किसी ने तो खेती ही शुरू करदी. आज जो खबर हम आपको बताने जा रहे है वो भी बहुत रोचक है आखिर झाँसी की एक महिला ने स्ट्रॉबेरी की खेती शुरू करी थी और अब वो खेती से ही महीने के लाखो रुपये कमा रही है उन्होंने ये कार्य पिछले लॉकडाउन में शुरू करा था. अगर आप भी झाँसी की इस महिला की कहानी में रूचि रखते है तो हमारा ये आर्टिकल पूरा जरुर पढियेगा. तो चलिए बताते है आपको इस रोचक कहानी के बारे में.

लॉकडाउन में छत पर करी खेती 

गुरलीन चावला झाँसी की रहने वाली है, वो जिस जगह से है वहां पर पानी की काफी ज्यादा किल्लत है, लोगो का कहना है की वहां पर लॉकडाउन का इतना असर नही हुआ जितना पानी की कमी की वजह से हुआ है. ऐसे में किसी भी प्रकार की खेती करना असंभव सा है. ऐसे में अगर आपमें कुछ करने की लग्न है तो लाख समस्या के बाद भी वो काम कर लेंगे. दरसल गुरलीन ने अपने छत के उपर स्ट्रॉबेरी की खेती करी और उनकी मेहनत रंग भी लाइ. उनकी स्ट्रॉबेरी की खेती काफी अच्छी हुई उन्होंने इतनी प्रगति करी की उनको अब 7 एकर का खेत लेने पड़ गया जब स्ट्रॉबेरी की डिमांड उनके पास बढ़ने लगी.

अब गुरलीन की महीने के इनकम लाखो में है, वो बताती है की ये सिर्फ संभव स्ट्रॉबेरी की वजह से हो पाया है. लेकिन वाकई उनका ये काम सराहनीय है क्यों की जहाँ लोग काम देख रहे थे वही इस 23 साल की महिला ने उपाय खोजा और आज नतीजा हम सबके सामने है. आपको बतादे गुरलीन प्रोफेशनल फार्मर नही है बल्कि उन्होंने लॉ करा है और वो ग्रेजुएट है. गुरलीन ने स्ट्रॉबेरी की खेती शौकिया तौर पर करी थी लेकिन अब यह उनकी अहम सोर्स ऑफ़ एअर्निंग हो गया है. गुरलीन ने अब टाई अप भी कर लिया है सुपरमार्केट और पास की दुकानों से जहाँ पर वो अपनी स्ट्रॉबेरी सेल करती है.

About Nausheen Ejaz

Leave a Reply

Your email address will not be published.